नासा ने साइके क्षुद्रग्रह मिशन के प्रक्षेपण में देरी की घोषणा की

Psyche Asteroid Mission by NASA

नासा ने शुक्रवार को साइके क्षुद्रग्रह मिशन की घोषणा की, जो एजेंसी का पहला मिशन है जिसे धातु-समृद्ध क्षुद्रग्रह का अध्ययन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो 2022 के लॉन्च के अपने नियोजित प्रयास को पूरा नहीं करेगा।

अंतरिक्ष यान के उड़ान सॉफ्टवेयर और परीक्षण उपकरणों की देर से डिलीवरी के कारण, नासा के पास इस वर्ष की शेष लॉन्च अवधि से पहले आवश्यक परीक्षण को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है, जो कि 11 अक्टूबर को समाप्त होगा। मिशन टीम को यह सुनिश्चित करने के लिए और समय चाहिए। सॉफ्टवेयर उड़ान में ठीक से काम करेगा।

नासा ने 2017 में एजेंसी के डिस्कवरी प्रोग्राम के हिस्से के रूप में साइके का चयन किया, जो एक प्रमुख जांचकर्ता के नेतृत्व में कम लागत वाले प्रतिस्पर्धी मिशनों की एक पंक्ति है। एजेंसी परियोजना के लिए और डिस्कवरी कार्यक्रम के लिए आगे के मार्ग की समीक्षा करने के लिए एक स्वतंत्र मूल्यांकन टीम का गठन कर रही है।

वाशिंगटन में नासा के विज्ञान मिशन निदेशालय के एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर थॉमस ज़ुर्बुचेन ने कहा, “नासा अपनी परियोजनाओं और कार्यक्रमों की लागत और शेड्यूल प्रतिबद्धताओं को बहुत गंभीरता से लेता है।” “हम डिस्कवरी कार्यक्रम के संदर्भ में मिशन के लिए विकल्प तलाश रहे हैं, और आने वाले महीनों में आगे की राह पर निर्णय लिया जाएगा।”

स्वतंत्र मूल्यांकन टीम, जो आमतौर पर सरकार, शिक्षा और उद्योग के विशेषज्ञों से बनी होती है, अगले चरणों के लिए संभावित विकल्पों की समीक्षा करेगी, जिसमें अनुमानित लागत भी शामिल है। एजेंसी के डिस्कवरी प्रोग्राम और ग्रहीय विज्ञान पोर्टफोलियो के प्रभावों पर भी विचार किया जाएगा।

अंतरिक्ष यान का मार्गदर्शन नेविगेशन और उड़ान सॉफ्टवेयर अंतरिक्ष यान के उन्मुखीकरण को नियंत्रित करेगा क्योंकि यह अंतरिक्ष के माध्यम से उड़ान भरता है और इसका उपयोग अंतरिक्ष यान के एंटीना को पृथ्वी की ओर इंगित करने के लिए किया जाता है

ताकि अंतरिक्ष यान डेटा भेज सके और कमांड प्राप्त कर सके। यह अंतरिक्ष यान के सौर विद्युत प्रणोदन प्रणाली को प्रक्षेपवक्र की जानकारी भी प्रदान करता है, जो प्रक्षेपण के 70 दिन बाद परिचालन शुरू करता है।

जैसे ही दक्षिणी कैलिफोर्निया में नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी में मिशन टीम ने सिस्टम का परीक्षण शुरू किया, सॉफ्टवेयर के परीक्षण किए गए सिमुलेटर के साथ एक संगतता समस्या की खोज की गई।

मई में, नासा ने आवश्यक कार्य को समायोजित करने के लिए मिशन की लक्षित लॉन्च तिथि को 1 अगस्त से 20 सितंबर से पहले स्थानांतरित कर दिया। टेस्टबेड के साथ समस्या की पहचान की गई है और उसे ठीक किया गया है; हालांकि, इस साल लॉन्च के लिए सॉफ्टवेयर का पूरा चेकआउट पूरा करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है।

“दूर के धातु-समृद्ध क्षुद्रग्रह के लिए उड़ान भरना, गुरुत्वाकर्षण के लिए मंगल का उपयोग करना, वहां के रास्ते में सहायता करना, अविश्वसनीय सटीकता लेता है। हमें इसे ठीक करना चाहिए।

इस महामारी के दौरान सैकड़ों लोगों ने मानस में उल्लेखनीय प्रयास किया है, और काम जारी रहेगा क्योंकि जटिल उड़ान सॉफ्टवेयर का पूरी तरह से परीक्षण और मूल्यांकन किया जाता है, ”जेपीएल के निदेशक लॉरी लेशिन ने कहा। “लॉन्च में देरी करने का निर्णय आसान नहीं था, लेकिन यह सही है।”

मिशन की 2022 की लॉन्च अवधि, जो 1 अगस्त से 11 अक्टूबर तक चली, ने अंतरिक्ष यान को 2026 में क्षुद्रग्रह मानस पर पहुंचने की अनुमति दी होगी। 2023 और 2024 दोनों में संभावित लॉन्च अवधि हैं,

लेकिन मानस की सापेक्ष कक्षीय स्थिति और पृथ्वी का मतलब है कि अंतरिक्ष यान क्रमशः 2029 और 2030 तक क्षुद्रग्रह पर नहीं पहुंचेगा। इन संभावित लॉन्च अवधियों की सटीक तिथियां अभी निर्धारित नहीं की गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *