IND vs PAK Asia Cup: एशिया कप में भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर प्रोमो वीडिया जारी, रोहित और बाबर नजर आए

IND vs PAK Asia Cup: एशिया कप में भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर प्रोमो वीडिया जारी, रोहित और बाबर नजर आए
IND vs PAK Asia Cup: एशिया कप में भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर प्रोमो वीडिया जारी, रोहित और बाबर नजर आए

IND vs PAK Asia Cup: एशिया कप में भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर प्रोमो वीडिया जारी, रोहित और बाबर नजर आए

एशिया कप में भारत बनाम पाकिस्तान मैच 28 अगस्त को शाम 7 बजे से शुरू होगा। इसके लिए स्टार स्पोर्ट्स ने एक प्रोमो वीडियो भी जारी किया है। इस वीडियो में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम नजर आ रहे हैं.

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप टी20 मैच का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 28 अगस्त को भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे। मैच 28 अगस्त को शाम 7 बजे से शुरू होगा। इसके लिए स्टार स्पोर्ट्स ने एक प्रोमो वीडियो भी जारी किया है। इस वीडियो में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम नजर आ रहे हैं.

प्रोमो वीडियो में रोहित शर्मा बल्लेबाजी करते नजर आ रहे हैं। बैकग्राउंड में रोहित शर्मा की आवाज सुनाई दे रही है। साथ ही लोग शोर मचा रहे हैं। इस पर रोहित कहते हैं- हमारे बीच एक लाइन है, जो क्रीज तक खींची जाती है।

रोहित शर्मा टीम की कमान संभालेंगे। केएल राहुल टीम के उपकप्तान होंगे। इसके अलावा दीपक हुड्डा, अर्शदीप सिंह और अवेश खान टीम में अपनी जगह बचाने में कामयाब रहे।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने एशिया कप टी20 टूर्नामेंट के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। भारतीय टीम में विराट कोहली और केएल राहुल की वापसी हो गई है। रोहित शर्मा टीम की कमान संभालेंगे। केएल राहुल टीम के उपकप्तान होंगे। इसके अलावा दीपक हुड्डा, अर्शदीप सिंह और अवेश खान टीम में अपनी जगह बचाने में कामयाब रहे।

 

भारत ने चुनी 15 खिलाड़ियों की टीम

बीसीसीआई ने कहा कि जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल क्षति के कारण निर्णय के लिए उपलब्ध नहीं थे। इस वजह से उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया है। भारत ने 15 खिलाड़ियों समेत तीन खिलाड़ियों को स्टैंडबाय पर रहने को भी कहा है। इनमें श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और अक्षर पटेल शामिल हैं।

एशिया कप के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और अवेश खान।

स्टैंडबाय: श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और अक्षर पटेल।

कोहली ने वर्ल्ड कप तक सिर्फ चार टी20 खेले

विराट कोहली 17 जुलाई को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के बाद छुट्टी पर चले गए थे। वह वापस आ गए हैं। कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज में नहीं खेले। उन्हें जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज से भी आराम दिया गया है। पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप के बाद विराट सिर्फ चार टी20 मैच ही खेल पाए हैं। इस दौरान उन्होंने भारत के 19 मैच नहीं खेले। इन 4 मैचों में उन्होंने 20 के औसत से 81 रन और 128.57 के स्ट्राइक चार्ज से रन बनाए।

ईशान, सैमसन और कुलदीप आउट

वेस्टइंडीज दौरे पर श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल, ईशान किशन, संजू सैमसन, कुलदीप यादव और हर्षल पटेल को 15 सदस्यीय टीम में शामिल नहीं किया गया। इनमें हर्षल घायल है। अय्यर और अक्षर को स्टैंडबाय के तौर पर रखा गया है। सैमसन, किशन और कुलदीप को बाहर कर दिया गया है।
विश्व कप की तैयारियों की अधिक संभावना
इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले ग्रुप इंडिया की तैयारियों के लिए यह बड़ी सीरीज है। इसके बाद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर पर ही सीरीज खेलेगी

27 अगस्त से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट में भारत का पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ है। इन दोनों टीमों को ग्रुप ए में रखा गया है। ग्रुप ए में भारत और पाकिस्तान के अलावा कुल तीन टीमें हैं, क्वालीफायर राउंड में जीतने वाली टीम इसे बनाएगी। इस समूह को। श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश को ग्रुप बी में रखा गया है। इस टूर्नामेंट में 27 अगस्त से 11 सितंबर तक कुल 13 मैच खेले जाएंगे।

यूएई में होगा कार्यक्रम

इस बार एशिया कप का आयोजन यूएई में होगा। पहले इस आयोजन की इंटरनेट होस्टिंग श्रीलंका को मिली थी, लेकिन वहां की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए अब यूएई को इस आयोजन की इंटरनेट होस्टिंग मिल गई है। भारत और पाकिस्तान के समूह एक दूसरे की जगह नहीं खेलना चाहते। ऐसे में यूएई के अलावा श्रीलंका और बांग्लादेश इंटरनेट होस्टिंग के एकमात्र दावेदार रहे और श्रीलंका को इस इवेंट की इंटरनेट होस्टिंग दी गई। श्रीलंका से इस आयोजन को छीनने के बाद यूएई को इसका मेजबान मिल गया।

आयोजन टी20 प्रारूप में होगा

इस बार एशिया कप टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। 1984 में शुरू हुए इस टूर्नामेंट को 2014 तक 50 ओवर के फॉर्मेट में खेला गया। फिर 2016 में टी20 वर्ल्ड कप की वजह से टी20 फॉर्मेट में खेला गया। फिर महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारतीय टीम चैंपियन बनी। 2018 में एक बार फिर यह टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में खेला गया और रोहित शर्मा की कप्तानी में ग्रुप इंडिया चैंपियन बनी। अब इस साल टी20 वर्ल्ड कप की वजह से एक बार फिर यह टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा।
भारत कई सात मौकों पर चैंपियन बना
भारतीय दल ने अब तक इस आयोजन के 13 संस्करणों में भाग लिया है और संभवत: सबसे अधिक के रूप में उभरा है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *