उद्धव ठाकरे ने वोट से पहले दिया इस्तीफा

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी सरकार को बड़ा झटका देते हुए कल महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को सुप्रीम कोर्ट ने दिए फ्लोर टेस्ट की अनुमति दी है।

Udhav Thakre

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को इस्तीफा दे दिया, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के कुछ मिनट बाद कि उन्हें गुरुवार को साबित करना होगा कि उनकी सरकार के पास अभी भी बहुमत है।

  1. उद्धव ठाकरे ने एक ऑनलाइन संबोधन में कहा, “हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करते हैं। लोकतंत्र का पालन किया जाना चाहिए।” इसके बाद वह अपना इस्तीफा सौंपने के लिए राज्यपाल के आवास के लिए रवाना हो गए।
  2. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और उनकी टीम, जो महज 15 विधायकों तक सिमट गई थी, ने अदालत से राज्य के राज्यपाल द्वारा कल बुलाए गए फ्लोर टेस्ट को रोकने के लिए कहा था।
  3. सुप्रीम कोर्ट ने, हालांकि, कहा कि कल के वोट का परिणाम 11 जुलाई को उसके फैसले के अधीन होगा, जब वह तय करेगा कि शिवसेना के विधायकों के एक वर्ग को अयोग्य घोषित किया जाना चाहिए, जैसा कि श्री ठाकरे के पक्ष द्वारा अनुरोध किया गया था।
  4. श्री ठाकरे की अदालती हस्तक्षेप की मांग समय खरीदने का एक प्रयास था। शिवसेना के एक वरिष्ठ नेता एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में उनकी ही पार्टी के कुल 39 विधायक उनके खिलाफ हो गए हैं।
  5. उनका तर्क है कि उनका गुट – मुख्यमंत्री के आकार से कहीं बड़ा – अब असली शिवसेना है और पार्टी को मौजूदा सरकार से बाहर निकलना चाहिए, जिसमें कांग्रेस और शरद पवार की राकांपा सहयोगी के रूप में शामिल है, और अपनी पिछली साझेदारी में फिर से प्रवेश करना चाहिए। भाजपा के साथ।
  6. सूत्रों के अनुसार, श्री शिंदे को उपमुख्यमंत्री की नौकरी की पेशकश की जा रही है, जिसमें भाजपा के देवेंद्र फडणवीस सरकार पर दावा पेश करने और उनके बॉस बनने की तैयारी कर रहे हैं।
  7. आठ दिन पहले, श्री शिंदे ने विधायकों के एक दल के साथ देर रात मुंबई से बाहर निकलकर विद्रोह शुरू किया। वे स्पष्ट रूप से भाजपा द्वारा निर्देशित गुजरात के सूरत की ओर बढ़े। एक दिन बाद, श्री ठाकरे के प्रतिनिधियों द्वारा उनमें से कुछ से मिलने में कामयाब होने के बाद, वे गुवाहाटी के लिए रवाना हो गए।
  1. गुवाहाटी में, उनकी संख्या उच्च वेग से बढ़ी, अंततः कुल 39, पार्टी को विभाजित करने और श्री ठाकरे को हटाने को सुनिश्चित करने के लिए, न केवल मुख्यमंत्री के रूप में, बल्कि उनके पिता द्वारा स्थापित पार्टी के अध्यक्ष के रूप में।
  2. भाजपा और कुछ निर्दलीय विधायकों के समर्थन के साथ, श्री शिंदे का पक्ष एक वोट में सत्तारूढ़ सरकार को पछाड़ देगा। श्री शिंदे के पक्ष का आरोप है कि गैर-भाजपा दलों के साथ शिवसेना का गठबंधन उसकी दक्षिणपंथी विचारधारा के विपरीत है और भाजपा स्वाभाविक रूप से फिट है। उन्होंने श्री ठाकरे पर उपलब्ध नहीं होने का भी आरोप लगाया – टीम ठाकरे द्वारा यह कहते हुए आरोप लगाया गया कि मुख्यमंत्री ठीक नहीं थे और फिर भी एक व्यस्त कार्य कार्यक्रम बनाए रखा।
  3. श्री ठाकरे, विद्रोह शुरू होने के दो दिन बाद, मुख्यमंत्री के घर से एक वादे को पूरा करने के लिए चले गए, जो उन्होंने एक फेसबुक लाइव में विद्रोहियों से किया था – कि उन्हें उनकी पार्टी से शादी की गई थी, न कि सत्ता में।, लेकिन शरद पवार ने उन्हें अंत तक लड़ने के लिए राजी कर लिया। हालांकि वह कथित तौर पर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के लिए तैयार थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *