दुष्कर्म के बाद हिंदू नाबालिग को पेड़ से लटकाना झारखंड के सीएम के लिए महज एक ‘घटना’, महिला को जलाने के मामले में विधायक भाई का मिला ‘प्रेम प्रसंग’

दुष्कर्म के बाद हिंदू नाबालिग को पेड़ से लटकाना झारखंड के सीएम के लिए महज एक 'घटना', महिला को जलाने के मामले में विधायक भाई का मिला 'प्रेम प्रसंग' Hemant Soren Hindu Girl
दुष्कर्म के बाद हिंदू नाबालिग को पेड़ से लटकाना झारखंड के सीएम के लिए महज एक ‘घटना’, महिला को जलाने के मामले में विधायक भाई का मिला ‘प्रेम प्रसंग’ Hemant Soren Hindu Girl

दुष्कर्म के बाद हिंदू नाबालिग को पेड़ से लटकाना झारखंड के सीएम के लिए महज एक ‘घटना’, महिला को जलाने के मामले में विधायक भाई का मिला ‘प्रेम प्रसंग’

दुमका झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का गृह जिला है। यहां की दो ताजा घटनाओं ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है। एक मामले में एक हिंदू महिला को जलाकर मार डाला गया, एक अन्य हिंदू महिला के साथ दुष्कर्म कर हत्या कर दी गई और शव को पेड़ से लटका दिया गया। दोनों ही मामलों में अपराध का शिकार नाबालिग था। हालांकि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के लिए यह महज एक ‘घटना’ है। उनके जवाब से साफ है कि यह कोई गंभीर मामला नहीं है. ये अक्सर ऐसे अवसर होते हैं जो घटित होते रहते हैं।

शनिवार (3 अगस्त 2022) को दुमका में एक 14 वर्षीय आदिवासी महिला का शव पेड़ से लटका मिला। आरोप है कि अरमान अंसारी ने रेप के बाद महिला की हत्या कर दी और महिला के शव को पेड़ से लटका दिया ताकि यह आत्महत्या हो सके। इस संबंध में रविवार को पत्रकारों ने सोरेन से सवाल किया। इसके जवाब में उन्होंने कहा, ”घटनाएं तो होती ही हैं. जगह के अवसर नहीं होते हैं। बात करने से घटना नहीं होती है।”

इससे पहले दुमका में एक हिंदू नाबालिग महिला को जलाकर मार दिया गया था। इस मामले में नईम के साथ घर में घुसे शाहरुख हुसैन ने एक हिंदू नाबालिग पर पेट्रोल छिड़का और आग लगा दी. बाद में इलाज के दौरान महिला की मौत हो गई। अब तक जो आंकड़े सामने आए हैं, उनसे पता चलता है कि शाहरुख हुसैन लड़की के पीछे पड़े थे। दोस्त नहीं बनाने पर जान से मारने की धमकी दी।

हेमंत सोरेन की सरकार ने इस मामले में भी त्वरित कार्रवाई पेश नहीं की। इस मामले में इलाज में लापरवाही से लेकर डीएसपी नूर मुस्तफा पर एक हिंदू महिला को बालिग के तौर पर दिखाने तक गंभीर आरोप हैं. इतना ही नहीं, मुख्यमंत्री के भाई बसंत सोरेन, जो दुमका से विधायक हैं, ने इस मामले के लिए ‘प्रेम प्रसंग’ को जिम्मेदार ठहराया था।

बसंत सोरेन ने इस घटना पर टिप्पणी करते हुए कहा था, “देखो, यह स्नेह संबंध की बात है। व्यक्तिगत या सामाजिक रूप से इसके बारे में कुछ भी नहीं बताया जा सकता है। हमारा आपका प्यार है और हमारी प्रतिक्रिया है – कोई भी समाज इस अवसर को खत्म करने का काम नहीं करेगा। , या कोई पार्टी ऐसा नहीं करेगी। दो लोग एक साथ बैठे हैं और इसलिए उन्होंने मारपीट की। कोई भी विधायक या कोई पार्टी, इसे किसी चीज से जोड़ना गलत है।”

कायरतापूर्ण घटनाओं से यह भी सामने आया है कि दुमका में युवा हिंदू महिलाओं को निशाना बनाने वाले गिरोह काम कर रहे हैं। दुमका की एक युवती ने आगे आकर बताया कि नईम ने उसका अपहरण कर जबरन शादी करने की कोशिश की थी. बावजूद इसके मुख्यमंत्री का ऐसा बयान चिंताजनक है. यह जिहादी हिस्सों से सख्ती से निपटने की सरकार की कमजोर इच्छाशक्ति को भी दर्शाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *