अपने देश के लिए बस एक शब्द बोलना था, राष्ट्रपति की ज़ुबान टेढ़ी हो गई लेकिन शब्द नहीं फूटा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन. (फोटो: एपी)

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) अनजाने में की गई एक ‘गलती’ को लेकर फिर से सोशल मीडिया पर वायरल हैं. इस बार उन्हें एक शब्द में अमेरिका को परिभाषित करना था, लेकिन उनकी जुबान फिसल गई. 

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में राष्ट्रपति जो बाइडन को यह कहते सुना जा सकता है, 

‘अमेरिका एक राष्ट्र है, जिसे ‘एक शब्द’ में परिभाषित किया जा सकता है.’ 

लेकिन इसके बाद बारी आती है वो एक शब्द बोलने की. तो 79 वर्षीय राष्ट्रपति की जुबान लड़खड़ा जाती है और वे शब्द का उच्चारण नहीं बोल पाते हैं. जो उच्चारण करते हैं, उसका उच्चारण होगा – “असुफुटीमेहेहफुटबव”

उस समय अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी मौजूद थीं.

ट्विटर यूजर्स ने इस वीडियो को मजाकिया रुख दे दिया है. @KimDotcom नामक एक यूजर ने लिखा, ‘अमेरिका एक राष्ट्र है, जिसे एक शब्द में परिभाषित किया जा सकता है: Asufutimaehaehfutbw.’

America is a nation that can be defined in a single word:

Asufutimaehaehfutbw

🤣🤣😂🤣😂🤣😭😂🤣😭😭😭pic.twitter.com/laTgT3cnY0— Kim Dotcom (@KimDotcom) June 22, 2022

आठ सेकंड के इस वीडियो को 73 लाख से अधिक व्यूज मिल चुके हैं और 21 हजार से अधिक बार रीट्वीट किया गया है.

ये पहला मौका नहीं है जब जो बाइडेन अपनी ‘चूक’ को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हैं. इससे पहले Equal Pay Day के दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने गलती से कमला हैरिस को ‘फर्स्ट लेडी’ कह दिया था. वह उस कार्यक्रम के दौरान कमला हैरिस की अनुपस्थिति के कारण बता रहे थे.

अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के पति कोरोना संक्रमित हो गए थे, इसलिए वह उस प्रोग्राम में नहीं पहुंच पाई थीं.

कब का है ये वीडियो?

ये वीडियो नया नहीं है. The White House के मुताबिक जो बाइडेन के स्पीच वाला ये वीडियो 8 अप्रैल 2022 का है. वे जज केतांजी ब्राउन जैक्सन को अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट का एसोसिएट जस्टिस नियुक्त किए जाने के मौके पर बोल रहे थे.

बाइडेन के स्पीच का ट्रांस्क्रिप्ट पढ़ने से पता चलता है कि जिस शब्द का उच्चारण करते हुए उनकी जुबान लड़खड़ा गई थी, वह शब्द ‘Foothills’ था.

जो बाइडन बता रहे थे कि एक बार वे हिमालय की तलहटी (Foothills) में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ घूम रहे थे. उस समय वे उपराष्ट्रपति थे. लेकिन भाषा अलग होनों के चलते ज्यादातर समय दोनों व्यक्ति एक दूसरे को बस ताकते ही रह गए, ज्यादा बातचीत नहीं कर पाए.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने बताया कि इस बीत चीन के राष्ट्रपति ने गंभीरता से उनसे पूछा, ‘क्या आप मुझे समझा सकते हैं कि अमेरिका क्या है?’.

इसका जवाब जो बाइडेन ने ऐसा दिया, ‘हां, मैं बिल्कुल बता सकता हूं, वह भी एक शब्द में: संभावनाएं’. 

अमेरिका राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका को एक शब्द में परिभाषित किया जा सकता है और वह है ‘संभावनाएं’. यहां हर किसी को अपनी क्षमता का भरपूर उपयोग करने की संभावनाएं मिलती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *